सिंगर बनना है तो पालन करें इन नियमों का

अगर आप सिंगर बनना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है। एक अच्छे गायक को ना सिर्फ रियाज़ की ज़रूरत होती है बल्कि उसे और भी कई तरीकों से अपनी आवाज़ की मधुरता बढ़ानी होती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिसको करने से आप आपकी आवाज़ में जबरदस्त सुधर महसूस करने लगेंगे। इन उपायों को करने से आम तौर पर कुछ ही दिनों में आपकी आवाज़ बेहतर होने लगती है। आइये एक नज़र डालते हैं इन ख़ास उपायों पर।

पूरी नींद लेने की आदत डालें

आज कल के भागदौड़ वाली जीवनशैली में हम आमतौर पर जल्दी नहीं सो पाते और देर रात तक मोबाइल और टीवी में उलझे रहते हैं। ध्यान रहे अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो आप आपकी आवाज़ को खराब कर रहे हैं और आपकी आवाज़ की मधुरता को नुक्सान पंहुचा रहे हैं। आज से आप नियम बनायें की अधिक से अधिक 10 या 11 बजे तक सो जायेंगे और 8 घंटे की पूरी नींद लेने के बाद ही उठेंगे। आप ऐसा करके देखें आप आपकी आवाज़ में एक विशेष ठहराव, मधुरता और रेंज का अनुभव करेंगे।

कम बोलने की आदत विकसित करें

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है की गायकों में क्या समानताएं होती हैं। अगर आप ध्यान से अध्ययन करेंगे तो पाएंगे की एक बात सबमे समान है और वो बात ये की सभी सिंगर कम बोलते हैं। आइये इस आदत को गहराई से समझने की कोशिश करते हैं। हमारे स्वरतंत्र ( Vocal Cords ) की एक क्षमता होती है की वो हर दिन कितने शब्द बोल सकते हैं तो यहाँ एक नियम इस्तेमाल होता है। या तो बोल के उस दैनिक क्षमता को इस्तेमाल करलो या गाके। दोनों संभव नहीं है क्यूंकि ज़्यादा बोलने से हमारा स्वरतंत्र थक गया तो गाने में मिठास कैसे आएगी ? तो आज से कम बोलने की आदत विकसित करें और देखें इसके सकारात्मक परिणाम।

अपने आप को फिट रखें

आप कहेंगे की भाई हमें सिंगर बनना है कोई एक्टर या बॉडी बिल्डर नहीं, हम क्यों जिम जाएं या मेहनत करें। आपकी जानकारी के लिए बता दें की अच्छा गाने के लिए आपके शरीर को अच्छे फिटनेस की सख्त ज़रूरत होती है क्यूंकि आपका स्वरतंत्र आपके फेफड़े ( जिससे आपको गाते वक़्त सांस लेने की ज़रूरत पड़ती है ) और आपके शरीर के बिच के हिस्से जैसे की आपका पेट, श्वासनली, गला इन सबके संयुक्त प्रयास से ही तो आवाज़ निकलती है तो अगर आपका शरीर स्वस्थ ही नहीं रहेगा तो आप अच्छे से कैसे गा पाएंगे। तो आज से ही स्वस्थ रहना सीखें और नियमित व्यायाम, प्राणायाम और योगासन इत्यादि का पालन करें और संभव हो तो सुबह में दौड़ लगाएं और जिम में कसरत करें।

तनाव को कहें ना

अगर आप के जीवन में कोई भी तनाव है जैसे की आर्थिक परेशानियां, मानसिक परेशानियां या रिलेशनशिप से जुडी कोई समस्या तो उसका उपाय जितनी जल्दी हो सके कर लें क्यूंकि जिस दिमाग में तनाव होगा वहाँ संगीत नहीं होता। संगीत को बड़ा होने के लिए एक शांत घर ( आप का दिमाग ) चाहिए और आप जब तक अशांत हैं संगीत आपके पास नहीं आएगा। हम ये समझते हैं की एक दिन में कोई समस्या ख़तम नहीं हो सकती पर इस सिद्धांत को समझने के बाद आप तनाव को ख़त्म करने की दिशा में प्रयास शुरू कर सकते हैं।

नियमित रूप से रियाज़ करें

अच्छी गायकी लम्बे समय की नियमित तपस्या का परिणाम होती है। याद रखें कोई शार्ट कट नहीं है, आपको प्रतिदिन अपने सुरों पर मेहनत करनी होगी। अगर आप तानपुरा पर रियाज़ करें और नियमित रूप से सा स्वर को स्थिर करने पर मेहनत करें तो आपको बेहद चौकाने वाले परिणाम मिलेंगे। सुबह उठकर सही समय पर अपना रियाज़ शुरू करें और सरगम, अलंकार, तान, और रागों का रियाज़ ( Practice ) करते रहें बहुत जल्दी अँधेरा छटेंगा और सुरों का उजाला आपके जीवन में फैलेगा।

आपको ये लेख कैसा लगा कृपया कमेंट में ज़रूर बताएं और आप अगर किसी ख़ास विषय पर कोई जानकारी चाहते हैं तो कृपया कमेंट में लिखे हम आपको जवाब ज़रूर देंगे।

हर गायक के जीवन में रियाज़ का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है, अगर आप अच्छे गायक बनना चाहते हैं तो सही समय पर रियाज़ और रियाज़ करने के लिए सही वाद्ययंत्रों का होना आवश्यक है जैसे की तानपुरा, हारमोनियम और तबला। हमने निचे कुछ ऐसे ही उपयोगी वाद्ययंत्रों के लिंक दिए हुए हैं अगर आप चाहे तो उन्हें चेक कर सकते हैं ! कृपया नियमित रूप से संगीत सिखने के लिए फर्स्ट म्यूजिक रिव्यु को सब्सक्राइब ज़रूर करें ताकि आप प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीख सकें

2 thoughts on “सिंगर बनना है तो पालन करें इन नियमों का”

  1. Pingback: How To Become A Singer अच्छा गायक कैसे बनें - Ajanabha

  2. Pingback: How To Increase Vocal Range In 30 Days गले की रेंज कैसे बढ़ाएं - Ajanabha

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *